उर्वशी ने अपनी फिटनेस के लिए चुनी ये दर्दनाक थेरेपी

0
117

बॉलीवुड की ग्लैमर्स डीवा उर्वशी रौतेला अपनी फिटनेस और स्टाइल को लेकर वैसे तो हमेशा ही चर्चा में रहती हैं. लेकिन इस बार उनका न्यू फिटनेस फंडा यूनिक होने के साथ काफी पेनफुल भी है. उर्वशी ने अपनी फिटनेस के लिए अब कपिंग थेरेपी को चुना है.

उर्वशी ने इसकी फोटो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में शेयर की है. फोटो के साथ उन्होंने अपने इस दर्दनाक एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए लिखा- कपिंग जबरदस्‍त अनुभव देता है. ये आपको एकदम शांत चित्त कर देता है. हालांकि ये बहुत ही दर्दनाक होता है.

गौरतलब है कि ‘बिग बॉस’ की एक्‍स कंटेस्‍टेंट और वीजे बानी जे ने इस चाइनीज थेरेपी का सहारा लिया था. उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड युवराज ठाकुर के साथ इसे आजमाया था. उस वक्त बानी ने अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए कहा था, कि पेनफुल होने के बावजूद वो आगे भी इस थेरेपी को आजमाएंगी, क्‍योंकि इसके बाद आपको 4 घंटे की जबरदस्‍त नींद आती है.

क्या है कपिंग थेरेपी?

दरअसल कपिंग थेरेपी एक तरह की चाइनीज रिलेक्‍सेशन थेरेपी है. कि ये थेरेपी एक दर्द से भरी प्रकिया होती है, जिसके जरिए शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकाला जाता है और स्किन टिश्यू को ऑक्सीजन और दूसरे जरूरी तत्व देकर गहराई तक आराम पहुंचाया जाता है.

  • इस दर्दनाक थेरेपी में एक्यूपंचर स्पेशलिस्ट कॉटन के गोले को पहले शराब में भिगोते हैं. इसके बाद इन गोलों को कांच से बने छोटे से ग्लास या कप में रखकर इसमें आग लगा दी जाती है और फिर इस आग को बुझाकर गर्म बर्तन को तुरंत ही स्किन पर रखा जाता है.
  • सर्दी और एलर्जी में कपिंग थेरेपी फेफड़ों को उत्तेजित कर बलगम को बाहर निकालने में मदद करती है. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. इसके अलावा कपिंग थेरेपी में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है क्योंकि कपिंग की प्रक्रिया में स्‍किन टिश्यू और बर्तन के बीच में एक वैक्यूम बन जाता है.
  • वहीं, स्किन के संपर्क में आने वाली अंदर की हवा ठंडी होने लगती है और फिर इसे शरीर से दूर खींचा जाता है. इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है. कपिंग थेरेपी से माइग्रेन के कारण पीठ और गर्दन में होने वाली अकड़न में काफी आराम मिलता है. ये थेरेपी हर्निया, हाईड्रोसिल, पाइल्‍स, सियाटिका, आर्थराइटिस, नकसीर और जोड़ों के दर्द आदि में भी काफी कारगर होती है.
  • हॉलीवुड में भी कपिंग थेरेपी का काफी क्रेज है. हॉलीवुड में तो किम कर्दाश‍ियन, विक्‍टोरिया बेकहम, जेनिफर एनिस्‍टन, जस्‍ट‍िन बीबर से लेकर कई और दिग्‍गज इस कपिंग रिलेक्‍सेशन थेरेपी को लेकर बेहद क्रेजी हैं. दरअसल ये थेरेपी सुंदरता बढ़ाने में भी फायदेमंद होती है.
  • मशहूर सिंगर लेडी गागा भी कपिंग की दीवानी हैं. मशहूर फोटोग्राफर टेरी रिचर्डसन ने मशहूर सिंगर लेडी गागा की कुछ तस्वीरें शेयर की थीं, जिसमें उनके कपिंग मार्क्‍स साफ दिखाई दे रहे थे.
  • कपिंग थेरेपी सबसे पहले रियो ओलंपिक के दौरान चर्चा में आई थी, जिसमें कई ख‍िलाड़ियों ने बॉडी में से टॉक्‍स‍िन्‍स को निकालने और रिलेक्सेशन के लिए इस थेरेपी का सहारा लिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here