पुदीने के इन फायदों को जानकर हो जायेंगे हैरान

0
202
पुदीना के फायदे

पुदीना के फायदे  – भीषण गर्मियों का मौसम आते ही हमें अपने शरीर पर बहुत अतिरिक्त ध्यान देना पड़ता हैं। क्योंकि गर्मी का समय बहुत ही ज्यादा खतरनाक समय हैं। इसलिए हमें गर्मियों के समय अनेक सावधानियां अवश्य बरतनी पड़ती हैं।

गर्मियों के समय में पुदीना एक रामबाण औषधि से कतई कम नहीं हैं। गर्मियों में आसानी से पुदीना उपलब्ध हो जाता हैं। पुदीने से हमें कई प्रकार के विटामिन, खनिज तत्व और पौटेशियम आदि मिलते हैं। इसलिए तो पुदीना हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी व लाभदायक हैं।

पुदीना का पौधा बहुत छोटा-सा होता हैं, जिसका रंग हरा होता हैं। यह छोटा सा पौधा हमारे खाने का स्वाद को खूब बढ़ाता हैं, हमारी सेहत बनाता हैं व हमारे चेहरे व शरीर को निखारने का काम करता हैं। इस छोटे से पौधे का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाईयों में भी लेते हैं। इसलिए पुदीना का पौधा हमारे लिए बहुत लाभदायक व गुणकारी हैं। आइये पुदीने की कुछ जानकारीयों से आपको अवगत करायें।

-जो व्यक्ति हाई ब्लड पे्रशर से बुरी तरह पीडि़त हैं, उसके लिए पुदीना एक रामबाण औषधी हैं। उसे अपने आहार में नियमित पुदीना लेना चाहिए। जिस व्यक्ति का ब्लड प्रेशर कम रहता हैं, उसके लिए पुदीना की चटनी खाना लाभकारी सिद्ध होता हैं।

-पुदीने का जूस पीना व पुदीने की चाय पीना हमारे लिवर के लिए भी बहुत अधिक गुणकारी हैं। इसका प्रतिदिन सेवन करने से ये हमारे शरीर में मौजूद विषैलें प्रदार्थां को बाहर निकालने में बहुत गुणकारी साबित होता हैं।

-पुदीना हमारे चेहरे के लिए भी फायदेमंद हैं। आप पुदीने की कुछ पत्तियां लीजिए। आप इन पत्तियों को पीसकर प्रतिदिन रात्रि में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। आपको जल्दी ही अपने चेहरे पर मौजूद झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा।

-चेहरे पर होने वाले पिंपल से निजात पाने के लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीस लें, उसमें 2-3 नींबू के रस की बूंदें डालें। उसके बाद इनका मिश्रण बनाकर कुछ देर अपने चेहरे पर लगाये। फिर थोड़ी देर बाद आप अपना चेहरा धो लें। आपको थोड़े ही दिनों में अपनी चेहरे पर होने वाली पिंपल से निजात मिल जायेगी।

पुदीने में कई आवश्यक तत्व पाये जाते हैं, जैसे विटामिन ए – सी, कई प्रकार मिनरल्स, कैल्शियम, पौटेशियम, जस्ता आदि पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए पुदीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी व गुणकारी औषधी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here