भारत ने सिखाया पाकिस्तान को सबक, अफगानिस्तान के साथ मिलकर खेला ये खेल

0
83

पाकिस्तान अपनी नापाक साजिशों से बाज तो नहीं आ रहा है, ऐसे में भारत को ही इसका इलाज करना होगा. अफगानिस्तान और भारत के बीच बन रहे अच्छे सम्बन्ध पाकिस्तान से हजम नहीं हो रहे, इसीलिए पाकिस्तान दोनों देशों के बीच जानबूझ कर अड़ंगे डाल रहा है. पाकिस्तान को लगा कि भारत के बढ़ते कदम वो रोक लेगा लेकिन पाकिस्तान भूल गया कि भारत में कांग्रेस का तख्ता पलट चुका है और मोदी का राज आ चुका है. यहाँ कोई नाकाम प्रधानमंत्री मनमोहन नहीं बल्कि कर्मठ व् जोश से भरे मोदी सत्ता में विराजमान हैं. पीएम मोदी ने पाकिस्तान को पस्त करते हुए एक ऐसी अद्भुत योजना को अंजाम दिया है, दुनियाभर के सभी देश जिसके कायल हो गए हैं.

पाकिस्तान को मिला मुंहतोड़ जबाव

भारत अफगानिस्तान के साथ कारोबार के लिए दिल्ली-काबुल के बीच रोड कॉरिडोर बनाने की कोशिश में था. यह रास्ता पाकिस्तान से होकर गुजरता. इसलिए पाकिस्तान ने इस पर एतराज जताया. इस कॉरिडोर के बनने से भारत न केवल काबुल बल्कि अफगानिस्तान से सटे देशों से भी कारोबारी रिश्ते बेहतर कर सकता था. भले ही पाकिस्तान ने अपने देश से होकर गुजरने वाली सड़क को मंजूरी नहीं दी हो. लेकिन भारत भी कहां चुप बैठने वाला था.

पाकिस्तान के एतराज के बाद भारत ने एक कदम आगे चलकर एयर कॉरिडोर का तरीका निकाला डाला. दोनों देशों के डेलिगेशन के बीच हार्ट ऑफ एशिया में बायलैट्रल मीट के दौरान एयर कार्गो कॉरिडोर पर चर्चा हुई. दोनों देशों के बीच सिक्युरिटी, स्टैबिलिटी के अलावा ट्रेड के लिए एयर कॉरिडोर बनाने पर बातचीत हुई. गनी भी ट्रेड के लिए एयर कॉरिडोर बनाने के लिए तैयार हो गए. जिसके बाद दोनों के बीच यह सेवा शुरू कर दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here