कमल ककड़ी नगेट्स कैसे बनाये?

0
69

कमल ककड़ी नगेट्स के लिए सामग्री : 3 कमल ककड़ी, 4 मध्यम आकार के उबले आलू, नमक स्वादानुसार, 2-3 हरी मिर्च, 1 इंच का टुकड़ा अदरक (कद्दूकस कर लें), 1 टी स्पून धनिया पाउडर, आधा टी स्पून अमचूर पाउडर, 1/6 टी स्पून लाल मिर्च, 2 टेबल स्पून हरा धनिया, 3 टेबल स्पून चने की दाल, 4 टेबल स्पून अरारोट, 4-5 ब्रेड सूखी हुई (चूरा कर लें), तेल नगेट्स तलने के लिए।

कमल ककड़ी नगेट्स बनाने की विधि :

कमल ककड़ी को धोकर छील लें। इसकी दोनों तरफ से डंठल काट कर हटा दें। अब इसे फिर से एक बार धोयें और आधा इंच मोटे गोल टुकडों में काट लें। अब एक बर्तन में एक कप पानी डाल कर इसमें कमल ककड़ी के टुकड़े डाले और इन्हें नरम होने तक उबाल लें और फिर गैस बंद कर दें।

अब तवा गरम करें। गरम तवे पर चने की दाल को भून लें। भूनने के बाद इसे मिक्सी में डाल कर दरदरा पीस लें। कमल ककड़ी के टुकड़े ठंडे होने पर इन्हें मैश कर लें। उबले आलू को छील कर इन्हें भी मैश कर लें। अब किसी बर्तन में मैश किए आलू, कमल ककड़ी, चने की दाल, सारे मसाले और अरारोट डाल कर इन सारी चीजों को अच्छे से मिला लें। इसी तैयार मिश्रण से हम नगेट्स बनायेंगे।

अब मिश्रण से 1 चम्मच मिश्रण हाथ में लेकर इसे गोल करके दबाते हुए चपटा करें और नगेट्स बना लें। इन्हें ब्रैड के चूरे में लपेट कर तैयार करके एक प्लेट में रख लें। बाकी सारे मिश्रण से भी इसी तरह नगेट्स बना कर रख लें। इन्हें 2० मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें। चाहें तो इन्हें फ्रिज में भी रख सकते हैं।

एक कड़ाही में तेल डाल कर गरम करें। तेल अच्छे से गरम हुआ है या नहीं यह देखने के लिए इसमें एक छोटा सा टुकड़ा मिश्रण का डाल कर देखें। अगर टुकड़ा तेल से तुरंत उपर आकर तैरने लगता है तो तेल अच्छे से गरम हो गया है।
अगर ऐसा नहीं होता तो तेल को और गरम कर लें। अब गरम तेल में 4-5 या जितने भी नगेट्स आसानी से डाल कर तले जा सकें उतने नगेट्स डाल लें और उन्हें पलटते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक तल कर एक प्लेट में निकाल लें। बाकी सारे नगेट्स को भी इसी तरह तल लें। गरमागरम कमल ककड़ी के नगेट्स को मनपसंद चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here