क्या आपने कभी सोचा कि दवाइयों के पत्तों पर ये खाली स्पेस क्यों होते हैं !

0
46

नई दिल्ली : जब भी आप दवा खरीदते होंगे तो देखते होंगे कि दवाइयों के पत्तों के बीच में कुछ खाली स्पेस भी होते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि इन दवाइयों के पत्तों पर वो खाली स्पेस क्यों होते हैं? आप देखते होंगे कि असली दवा के साथ छोटी गोली के आकार के स्पेस होते तो हैं, मगर उनके भीतर दवाइयां नहीं होती.

आप समझते होंगे कि वो स्पेस वैसे ही होगा.साथ ही उन खाली स्पेस का कोई मतलब नहीं, जिनमें दवा नहीं होती हैं, अगर आप ऐसी मानते हैं तो आप गलत हैं. टैबलेट की शक्ल में उन खाली जगहों का भी मतलब होता है. हालांकि, ये खाली जगग गोल, आयताकार और अन्य शेप में भी हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर ऐसा होता क्यों हैं.
पढ़ें- क्या आपको पता है कि लैपटॉप में बने इस छेद का इस्तेमाल किसलिए होता है !

इन खाली जगहों के कुछ वैज्ञानिक कारण भी हैं.

  1. ऐसा माना जाता है कि टैबलेट्स के बीच ये खाली स्पेस कम इसलिए होते हैं क्योंकि इन खाली स्पेस की वजह से दवाइयां आपस में नहीं मिलती और एक निश्चित दूरी बनाए रखते हैं, जिसके कारण केमिकल रिएक्शन नहीं होता है.
  2. दवाईयां PVC शीट्स में पैक की जाती हैं और ये खाली स्पेस PVC को मजबूती प्रदान करता है. PVC में केमिकल प्रोपर्टीज होते हैं जो दवाईयों के फिटिंग को मजबूती देते हैं. साथ ही यह पैकेजिंग को स्ट्रेट रखने में मददगार होता है.
  3. साथ ही ये खाली स्पेस दवाइयों को किसी तरह के नुकसान से बचाने के लिए होते हैं. इन स्पेस के कारण ही दवा डैमेज होने से बच पाता है.
  4. माना ये भी जाता है कि ये खाली स्पेस इसलिए भी होते हैं ताकि यहां पर दवा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां अंकित की जा सकें. मसलन पैकेजिंग डेट, कंपोजिशन, एक्सपायरी डेट आदि.
  5. कई बार आप ये भी देखते होंगे कि किसी-किसी पत्ते पर सिर्फ एक ही गोली होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डॉक्टर जब ऐसी दवा लिखे तो पेशेंट को डोज की गिनती का ख्याल रहे और किसी तरह की परेशानी न हो.
अब अगर आप ये जान गये हैं कि आखिर ये खाली स्पेस क्यों होते हैं तो इस स्टोरी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here