गाड़ी चलाने वाले ध्यान दें, 13 अक्टूबर को बंद रहेंगे 54000 पेट्रोल पंप

0
80

नई दिल्ली: विभिन्न मांगों को लेकर देशभर के 54000 पेट्रोल पंप 13 अक्टूबर को बंद रहेंगे. ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स के अध्यक्ष अजय बंसल ने एएनआई से शनिवार (7 अक्टूबर) को कहा कि अगर हमें तेल कंपनियों से उचित जवाब नहीं मिलता तो हम अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे. न्यूज एजेंसी एएनआई से अजय बंसल ने कहा, ‘हमारी मांगे डीलर मार्जिन्स और कमीशन को लेकर है.’ इसके साथ ही उन्होंने आपूर्ति में विसंगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए पेट्रोलियम उत्पादों को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने की मांग भी रखी.

इससे पहले सरकार ने मंगलवार (3 अक्टूबर) को परिवहन ईंधन -पेट्रोल और डीजल- पर उत्पाद शुल्क दो रुपये प्रति लीटर घटा दिया था. वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया, “भारत सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर मूल उत्पाद शुल्क में दो रुपये प्रति लीटर कमी करने का फैसला किया है, जो चार अक्टूबर यानी बुधवार (4 अक्टूबर) से लागू होगा.” बयान के अनुसार, सरकार ने यह कदम आम लोगों के हितों का ध्यान रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में वृद्धि के बाद उठाया है. बयान के अनुसार, “इस निर्णय से पूरे वर्ष के लिए उत्पाद शुल्क में 26,000 करोड़ रुपये का घाटा होगा और इस वित्तीय वर्ष के बचे हुए समय में 13,000 करोड़ रुपये का घाटा होगा.”

कुछ दिनों पहले अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि होने के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य क्रमश: 70.83 प्रति लीटर और 59.04 प्रति लीटर पहुंच गए थे, जिसके बाद वीपीआई मुद्रास्फीति में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही थी. इसी वजह से और इस मुद्दे पर विपक्षी पार्टियों के जोरदार विरोध के बाद सरकार को यह कदम तत्काल उठाना पड़ा.

वहीं बीते 4 अक्टूबर से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और रेवाड़ी सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सीएनजी, पीएनजी के दाम बढ़ गये हैं. इंद्रप्रस्थ गैस लि. (आईजीएल) ने कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और पाइप के जरिये घरों में पहुंचनी वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमत बढ़ा दी है. समीक्षा के बाद दिल्ली में सीएनजी दाम में 95 पैसे प्रति किलो की वृद्धि होगी. वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के दाम 1.26 रुपये किलो बढ़ेंगे. गेल (इंडिया) लि., बीपीसीएल और दिल्ली सरकार की संयुक्त उद्यम कंपनी आईजीएल की विज्ञप्ति के अनुसार इस वृद्धि के बाद दिल्ली में जहां सीएनजी का उपभोक्ता मूल्य 39.71 रुपये किलो हो गया है, वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 49.20 रुपये प्रति किलो होगी. कीमतों में यह वृद्धि सोमवार मध्य रात्रि (3 अक्टूबर) से प्रभाव में आ गयी हैं.

परीक्षण के तौर पर हरियाणा के रेवाड़ी में दी जा रही सीएनजी की कीमत भी एक रुपये किलो बढ़ाकर 50.67 रुपये प्रति किलो कर दी गई है. आईजीएल सभी क्षेत्रों में चुनिंदा सीएनजी स्टेशनों पर रात्रि 12.30 से लेकर सुबह 5.30 तक सीएनजी भरवाने पर 1.50 रुपये किलो की छूट देती रहेगी. इस दौरान जहां दिल्ली में सीएनजी की कीमत 38.21 रुपये किलो होगी वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 47.70 रुपये प्रति किलो होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here